Saturday, December 10, 2011

UPTET Merit Counseling Online with Special software, 1st phase counselling possible on 23rd/24th December 2011

 
टीईटी: मेरिट की मशक्कत होगी आसान


(सहारनपुर, :प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा मेरिट की मशक्कत जल्द ही आसान हो जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा तैयार कराए गए स्पेशल साफ्टवेयर संस्थान को उपलब्ध होगा। इसके अलावा प्रदेश भर के डायट में एक ही तिथि में काउंसिलिंग का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। आवेदन-पत्र के साथ विभाग ने टीईटी की इंटरनेट मार्कशीट स्वीकार करने के लिए डायट को निर्देश जारी कर दिए हैं।
स्वीकार होगी इंटरनेट मार्कशीट
निदेशक बेसिक शिक्षा दिनेश चंद्र कन्नौजिया द्वारा डायट को भेजे निर्देशों में कहा गया है कि आवेदन पत्र के साथ टीईटी की इंटरनेट मार्कशीट स्वीकार की जाए। डायट प्राचार्य संजय उपाध्याय ने इसकी पुष्टि की है।
साफ्टवेयर दिलाएगा छुटकारा
बेसिक शिक्षा विभाग ने डायट को आवेदन पत्रों की फीडिंग व मेरिट के झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए स्पेशल साफ्टवेयर तैयार कराया है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक विभाग द्वारा डायट को एक सीडी में टीईटी (प्राथमिक परीक्षा) उत्तीर्ण करने वाले 2 लाख 70 हजार 806 अभ्यर्थियों का डाटा होगा, जबकि दूसरी सीडी में एजेंसी द्वारा तैयार स्पेशल साफ्टवेयर होगा। डायट को ये दोनों सीडी कंप्यूटर में लोड करनी होंगी। सूत्र बताते हैं कि इसके बाद डायट को अभ्यर्थी का पूरा डाटा फीड नहीं करना पड़ेगा। उदाहरण के लिए विकास कुमार का रोल नंबर 2001088 है। इसे कंप्यूटर में फीड करते ही कुल उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की सूची में से विकास कुमार का डाटा स्वत: ही अलग फाइल में सेव हो जाएगा। खास बात है कि ये फाइल अभ्यर्थी की श्रेणी के अनुसार बनती चली जाएंगी। सभी आवेदन पत्रों की फीडिंग के बाद कमांड देकर अलग-अलग श्रेणी की मेरिट तैयार होगी।
एक ही तिथि में काउंसिलिंग
प्रदेश भर के डायट में अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग एक ही तिथि में कराई जाएगी। सूत्र बताते हैं प्रथम चरण की काउंसिलिंग 23 व 24 दिसंबर को हो सकती है, मेरिट बनाने के बाद डायट द्वारा पूरा डाटा इंटरनेट पर डाल दिया जाएगा। अभ्यर्थी नेट से अपना काउंसिलिंग पत्र हासिल कर काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे। काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थी के मूल शैक्षिक प्रमाणपत्र डायट द्वारा जमा कर लिए जाएंगे। प्रथम चरण के बाद रिक्त रह गई सीटों पर द्वितीय काउंसिलिंग कराई जाएगी।
News : Jagran (9.12.11)
*****************************************

No comments:

Post a Comment