Sunday, December 4, 2011

UP TET Mistakes/Errors are investigated by NCTE comittee

 

टीईटी गड़बड़ियों की जांच शुरू : राष्ट्रीय शिक्षक प्रशिक्षण परिषद (एनसीटीई) ने जांच के लिए पांच सदस्यों की कमेटी बना दी

( UP TET Mistakes/Errors are investigated by NCTE comittee)

राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ियों की जांच शुरू हो गई है। परिणाम के बाद दो हजार से अधिक गंभीर शिकायतों के मद्देनजर राष्ट्रीय शिक्षक प्रशिक्षण परिषद (एनसीटीई) ने जांच के लिए पांच सदस्यों की कमेटी बना दी है। कमेटी ने टीईटी आवेदन से लेकर चार संशोधन तक पूरी प्रक्रिया का ब्योरा माध्यमिक शिक्षा विभाग से मांगा है। सवालों, विकल्पों के साथ कमेटी अधिकारियों पर लग रहे आरोपों की भी जांच करेगी। कमेटी के सदस्यों ने संकेत दिए हैं कि यदि 20 फीसदी सवालों में खामियां पाई गईं तो परीक्षा रद्द की जा सकती है। इसके अलावा यदि 30 फीसदी परिणाम में खामियां मिलीं तो परीक्षाफल रद्द हो सकता है।
गड़बड़ियों के आरोपों को ज्यादा तवज्जो
शिक्षक पात्रता परीक्षा में गड़बड़ी को एनसीटीई ने गंभीरता से लिया है। उत्तर प्रदेश में इस बार टीईटी को ही प्राथमिक विद्यालयों में चयन का आधार बनाया गया है, इसलिए गड़बड़ियों के आरोपों को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है। अधिकारियों की मानें तो सर्व शिक्षा अभियान के कुछ अफसरों ने भी इस मामले में यूपी बोर्ड की भूमिका को लेकर संदेह जताया है और पूरी परीक्षा प्रक्रिया की जांच के लिए एनसीटीई तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय को लिखा था। एनसीटीई ने जांच के लिए जो कमेटी बनाई उसमें सर्व शिक्षा अभियान के दो अधिकारियों को भी शामिल किया है।
अनियमितताओं के साथ पूरे परिणाम पर सवाल
बताया गया कि एनसीटीई को जो शिकायतें भेजी गईं उनमें ज्यादातर शिक्षा निदेशालय से जुड़े बाबुओं और बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने करवाई। उन्होंने परीक्षा प्रक्रिया के दौरान बरती गई अनियमितताओं के साथ पूरे परिणाम पर सवाल उठाया है। आरोप है कि जिस तरह की गड़बड़ियां परिणाम में की गई हैं, वह लापरवाही का बड़ा उदाहरण है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का आरोप है कि यूपी बोर्ड ने विशेषज्ञों का जो पैनल बनाया, उसे कहीं से भी परीक्षा के अनुकूल नहीं ठहराया जा सकता। जांच कमेटी में शामिल अधिकारी विमलकांत रौतेला रविवार को इलाहाबाद में थे। उन्होंने यहां कई अधिकारियों-कर्मचारियों से पूछताछ की। अधिकारी ने स्वीकार किया कि परिणाम में गड़बड़ियों की जांच के साथ परीक्षा में यूपी बोर्ड अधिकारियों की भूमिका की भी जांच को कहा गया है।

न्यूज़ साभार : Amar Ujala (5.12.11)

----------------------------------------------------

Important Points :

UPTET matter is investigated by 5 member NCTE comittee

If 20% questions are wrong then TET Exam may be cancelled OR

If 30% result is WRONG then TET exam may be cancelled.

Basic Shiksha Vibhag UP raises objection : UP Board Expert panel is inappropriate.

No comments:

Post a Comment