Friday, December 16, 2011

UPTET 2011 NEWs

 

लखनऊ, जागरण ब्यूरो : बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों  नियुक्ति के लिए अभ्यर्थी अब मर्जी के मुताबिक जितने जिलों में चाहे आवेदन कर सकेंगे। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23 दिसंबर होगी। नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को ऐच्छिक जिलों में आवेदन करने का विकल्प तो होगा लेकिन आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को अब सिर्फ एक जिले में 500 रुपये और अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों को 200 रुपये का बैंक ड्राफ्ट देना होगा। शेष जिलों में आवेदन करने के लिए उन्हें आवेदन पत्र के साथ बैंक ड्राफ्ट की फोटो प्रति संलग्न करनी होगी। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। इस प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी दिलाने की कवायद चल रही है। शिक्षकों की नियुक्ति के सिलसिले में संशोधित विज्ञप्ति शनिवार को जारी होने की संभावना है। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने 30 नवंबर को प्रकाशित विज्ञप्ति में अभ्यर्थियों को पांच जिलों में आवेदन करने का विकल्प दिया गया था। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रत्येक जिले में आवेदन पत्र के साथ 500 रुपये (एससी/एसटी के लिए 200 रुपये) का बैंक ड्राफ्ट संलग्न करना था। पांच जिलों में आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को चार जिलों में जमा किया गया आवेदन शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

 

 

संयुक्त मेरिट बनाने की मांग

इलाहाबाद : आदर्श शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारियों की बैठक शुक्रवार को हुई। इसमें टीईटी परीक्षा, बढ़ती ठंड से होने वाली दिक्कत सहित शिक्षकों की अनेक समस्या पर चर्चा की गई। अध्यक्षता कर रहे प्रदेश अध्यक्ष रुद्र प्रभाकर मिश्र ने कहा कि यूपी टीईटी के आधार पर परिषदीय विद्यालयों में राज्यस्तर पर टीईटी व शैक्षिक योग्यता की संयुक्त मेरिट बनाकर एक फार्म भरवाना सर्वहित में होगा। उन्होंने कहा कि संशोधित विज्ञापन में सभी वर्गो के 50 प्रतिशत अंक पाने वाले टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक पद पर चयन के लिए आधार माना जाए। इसके साथ बढ़ती ठंड को देखते हुए परिषदीय विद्यालयों का समय साढ़े दस बजे से करने की मांग की गई। संचालन डॉ. एसपी सिंह ने किया। इस दौरान नीरज बाबू मिश्र, भारत भूषण मिश्र, मयंकधर मिश्र, सुरेंद्र पांडेय, डॉ. गीता रंजन, प्रीति सेठ, डॉ. अशोक तिवारी, नागेंद्र नाथ श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

NEWS BY JAGRAN

1 comment:

  1. Bhai jo bhi kare sarkar lekin niyukti cancel na kare mere 123 no hai tetme aur mera merit bhi sahi hai mujhe koi dikkat nahi hai

    ReplyDelete