Sunday, July 3, 2011

05-07-2011

  1. चेक रिपब्लिक की पेट्रा क्विटोवा ने विम्बलडन का खिताब अपनी झोली में डाला. पहला ग्रैंड स्लैम जीतने वाली क्विटोवा ने शारापोवा को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराया. आठवीं वरीयता प्राप्त क्विटोवा विम्बलडन खिताब जीतने वालीं तीसरी चेक रिपब्लिक की टेनिस खिलाड़ी हैं. क्विटोवा इससे पहले कभी किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में नहीं खेली हैं
  2. रक्षा सचिव प्रदीप कुमार को शनिवार को सर्वसम्मति से नया सीवीसी चुन लिया गया। हरियाणा कैडर के 1972 बैच के आईएएस ऑफिसर प्रदीप कुमार विवादास्पद सीवीसी पी. जे. थॉमस का स्थान लेंगे। चार महीने पहले सुप्रीम कोर्ट ने पाल्मोलिन ऑयल स्कैम में आरोपी थॉमस की सीवीसी पद पर नियुक्ति खारिज कर दी थी।
  3. चीनी इंजीनियरों ने बिना किसी विदेशी मदद के समुद्र पर दुनिया के सबसे लंबे किंगडाओ-जियाओझोउ बे पुल के निर्माण का कमाल कर दिखाया। इस पुल की लंबाई 42.4 किलोमीटर है
  4. थाइलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री थकसिन शिनवात्रा की बहन इंगलक शिनवात्रा की द फिउ थाई पार्टी ने देश में हुए चुनाव में भारी बहुमत हासिल किया है। रविवार को चुनाव परिणाम आने के बाद इंगलक के लिए देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया। शिनवात्रा की राजनीतिक मुखौटा मानी जा रहीं इंगलक थाइलैंड की 28वीं प्रधानमंत्री होंगी।
  5. सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए गत चैम्पियन राफेल नडाल को हराकर विम्बलडन पुरूष एकल खिताब-2011 हासिल किया, इसके साथ ही वह दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी भी बन गए। 24 वर्षीय जोकोविच ने खिताबी भिड़ंत में नडाल पर 6-4, 6-1, 1-6, 6-3 से जीत दर्ज की। इससे पहले उन्होंने ग्रैंड स्लैम में 2008 और 2011 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खिताब जीता था।
  6. भारत के महेश भूपति और रूस की एलेना वेसनीना की जो़डी रविवार को खेले गए विम्बलडन के मिश्रित युगल मुकाबले के फाइनल में नौवीं वरीयता प्राप्त जो़डी आस्ट्रेलिया के जुर्गेन मेल्जर एवं चेक गणराज्य की इवेता बेनेसोवा से हार गई।
  7. अमेरिका के ब्रायन बंधुओं बाब और माइक ने स्वीडन के रॉबर्ट लिंडस्टेट और रोमानिका के होरिया टेकाऊ को शनिवार को यहां 6-3, 6-4, 7-6 से हराकर विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप में पुरुष युगल का खिताब जीत लिया।

No comments:

Post a Comment