Sunday, February 20, 2011

दिनांक : २१.०२.२०११

मुख्य समाचार :-

  • संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के संबोधन के साथ बजट सत्र आज से।
  • प्रधानमंत्री ने कहा-सरकार संसद में सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार।
  • ओडिशा में मलकानगिरी जिले के अपहृत कलेक्टर और जूनियर इंजीनियर की रिहाई के लिए राज्य सरकार और माओवादियों के मध्यस्थों के बीच बातचीत आज भी जारी।
  • बंबई उच्च न्यायालय, मुंबई आतंकी हमले में अजमल कसाब को मिली मौत की सजा पर आज फैसला सुनाएगा।
  • और
  • क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड ने कीनिया को तथा श्रीलंका ने कनाडा को हराया। आज मौजूदा चैम्पियन ऑस्टे्रलिया का मुकाबला जिम्बाब्वे से।

------

संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। इस सत्र में विपक्ष भ्रष्टाचार, बढ़ती मंहगाई और आंतरिक सुरक्षा के मुद्दे उठा सकता है। सत्र की शुरूआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल के अभिभाषण से होगी। रेल बजट और आर्थिक सर्वेक्षण इस महीने की २५ तारीख को रखे जाएंगे। आम बजट २८ तारीख को पेश किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सरकार संकेत दे चुकी है कि टू-जी स्पैक्ट्रम घोटाले की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने की विपक्ष की मांग मानी जा सकती हैं।
बजट सत्र शुरू होने के पहले दिन ऐसे आसार नजर आ रहे हैं की इसकी सुचारू रूप से चलेने की संभावना है। विपक्ष पर भी अब दबाव है कि ये सत्र चले क्योंकि शीतकालीन अधिवेशन में टू-जी मुद्दे पर गतिरोध बनने के कारण कोई काम काज नहीं हो सका। इस सत्र में विपक्ष मूल्य वृद्धि, आंतरिक सुरक्षा, खासकर नक्सली हिंसा और जम्मू-कश्मीर के सूरत-ए-हाल को उठा सकती है। साथ ही सीवीसी की नियुक्ति के अलावा तेलंगाना मुद्दे भी छाये रहने की संभावना है। सरकार अपने विधयेकों को पारित करने और आर्थिक सुधारों को आगे ले जाने के लिए उत्सुक है।
इस बीच, प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि सरकार संसद में विपक्ष के साथ किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार द्वारा कल नई दिल्ली में बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने बजट की दृष्टि से इस सत्र को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया।
हम विपक्ष द्वारा उठाये गए किसी भी मुद्दे पर बहस कराने को तैयार हैं। इसलिये हमें उम्मीद है कि संसद का यह सत्र शांतिपूर्ण और सार्थक होगा। अनेक विधायी कार्य निपटाए जाने के केंद्र सरकार का बजट पास करना और इस तरह संसद का यह सत्र अत्यधिक महत्वपूर्ण होगा।
लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती मीरा कुमार ने कहा कि टू-जी स्पेक्ट्रम मुद्दे पर संयुक्त संसदीय समिति - जे.पी.सी. के गठन के बारे में सरकार और विपक्ष के बीच गंभीर बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि सभी पार्टियां संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने की इच्छुक हैं।
मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार हम सदन की कार्यवाही को बिना किसी व्यवाधान के चला सकेंगे और जनता में यह संदेश जाएगा कि उसे प्रभावित करने वाले समस्त महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर संसद पूरी तरह संवेदनशील है।

--------

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से भोपाल में शुरू हो रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस दौरान विधानसभा की २७ बैठकें होंगी और राज्य सरकार करीब आधा दर्जन विधेयक विधानसभा में पेश करेगी।
सत्र की शुरूआत राजपाल रामेश्वर ठाकूर के अभिभाषण के साथ होगी। राज्य सरकार द्वारा वित्तवर्ष २०११-२०१२ के लिए अपना आम बजट इस महीने की २४ तारीख को पेश किये जाने की संभावना है। सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस राज्य में किसानों द्वारा आत्महत्याएं किए जाने और भ्रष्टाचार मुद्दों पर राज्य सरकार को कटगरहे में खड़ा करेगी। वहीं सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्य प्रदेश के साथ केंद्र के कथित भेदभाव जैसे मामले उठाकर कांग्रेस पर जवाबी आक्रमण का प्रयास करेंगे।

-------

ओड़ीशा में मलकानगिरी के अपहृत जिला कलैक्टर आर विनील कृष्णा और पबित्र मोहन माझी की रिहाई के लिए सरकार और माओवादियों के मध्यस्थों के बीच बातचीत आज भी जारी रहेगी। सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ माओवादियों के मध्यस्थ प्रोफेसर जी० हरगोपाल और प्रोफेसर आर सोमश्वर राव  की बातचीत कल भुवनेश्वर में शुरू हुई थी। सरकार की ओर से राज्य के गृहसचिव उपेन्द्रनाथ बेहरा और सूचना तथा जनसंपर्क सचिव सुरेन्द्रनाथ त्रिपाठी बातचीत कर रहे हैं।
श्री बेहरा ने संयुक्त संववाददाता सम्मेलन में बताया कि पहले दौर की वार्ता बहुत ही अनुकूल माहौल में हुई। उन्होंने बताया कि जब तक वार्ता प्रक्रिया पूरी नहीं होती तब तक सरकार, तलाशी स्थगित रखेगी। माओवादी भी ऐसी कोई हरकत नहीं करेंगे जिससे वार्ता प्रक्रिया प्रभावित हो। श्री बेहरा ने बताया कि मध्यस्थों ने सरकार को भरोसा दिलाया कि श्री कृष्णा और श्री माझी दोनों सुरक्षित और स्वस्थ हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि माओवादियों की मांगों से सरकार को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।
ओड़ीशा के मलकानगिरी जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर और जूनीयर इंजिनीयर को माओवादियों के बंधक से छुड़ाने के लिए चल रही बातचीत से नतीजा अपने में अब कुछ समय और लग सकती है। माओवादियों ने ओड़ीशा सरकार के आगे कुछ बड़ी मांगे रखने से सरकार को अभी इस पर विशेषरूप से विचार करना पड़ सकता है। अब सरकार मध्यस्थ प्रोफेसर जी हरगोपाल, प्रोफेसर आर पुनेश्वर राव और दण्डपाणि महंती से इन सब मांगो पर बात कैसे आगे बढ़ा रही है इसके ऊपर बहुत कुछ निर्भर करता है। माओवादियों के समर्थन और सहयोग करने के इल्जाम में जेल में रखे हुए करीब सात सौ लोगों को रिहा करने की भी मांग की है।

------

बंबई उच्च न्यायालय मुंबई आतंकी हमले के अभियुक्त अजमल कसाब को दी गयी मौत की सजा की पुष्टि पर आज फैसला सुनायेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विशेष अदालत ने कसाब को हत्या, हत्या के लिये उकसाने, लड़ाई छेड़ने, आपराधिक षडयंत्र और आतंकी गतिविधियां चलाने का दोषी ठहराया था। उसे चार आरोपों के लिये मृत्यु दंड और अन्य पांच  के लिये आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।
पिछले साल मई महीने में अजमल अमीर कसाब को मुम्बई हमलों का दोषी ठहराते हुए विशेष अदालत के न्यायाधीश एम एल तेहलयानी ने यह कहकर उसे मौत की सजा सुनाई कि मासूम लोगों को बेहरमी से मारने का आतंकियों को कोई भी पछतावा नहीं है और ना ही इन आतंकियों को मरने का कोई डर है। एक साल के भीतर बम्बई उच्च न्यायालय पाकिस्तानी आतंकवादी कसाब की किस्मत का फैसला करेगा। कानून के तहत विशेष अदालत द्वारा सुनाए गई मौत की सजा की उच्च न्यायालय में पुष्टि होना आवश्यक होता है।
राज्य सरकार ने आज न्यायालय में वीडियों कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था की हैं ताकि कसाब आर्थर रोड सेंट्रल जेल से ही अदालत का फैसला सुन सके।
उच्च न्यायालय इसी मामले में सह-अभियुक्त फहीम अंसारी और सबाउद्दीन अहमद को बरी किये जाने को चुनौती देने वाली महाराष्ट्र सरकार की अपील पर भी आज फैसला सुनायेगा। निचली अदालत ने दोनों सह अभियुक्तों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था।
इस बीच, बुंबई उच्च न्यायालय के भीतर और आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। संबंधित न्यायालय कक्ष में प्रवेश के लिये पत्रकारों को विशेष पास जारी किये गये हैं।

------

दिल्ली पुलिस ने कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी से अगले आदेश तक दिल्ली न छोड़ने को कहा है। पिछले साल नई दिल्ली में एक सेमीनार में भड़काऊ और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के लिए गिलानी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गिलानी से इस मामले की जांच में शामिल होने को कहा गया है। गिलानी की आवाजाही और उनके मेहमानों पर नजर रखने के लिए दक्षिण दिल्ली में उनके आवास के बाहर पुलिसकर्मी तैनात किये गये है।

----

अरब में सरकार विरोधी प्रदर्शन और तेज हो गए हैं। लीबिया में कल विरोध की लहर राजधानी त्रिपोली तक फैल गई और बेंघाजी शहर में ताजा झड़पें हुईं। ह्‌यूमन राइट्स वॉच ने बताया कि मंगलवार से प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हुई कार्रवाई में १७० से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। फ्रांस ने सरकार की प्रतिक्रिया को अस्वीकार्य बताते हुए कहा कि यह जरूरत से कहीं ज्यादा है। लंदन और काहिरा में लोगों ने लीबिया के राष्ट्रपति मोअम्मर गद्दाफी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किये।
यमन में कल साना में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के आठवें दिन सैंकड़ों छात्रों ने प्रदर्शन किया।
मोरक्को में राजनीतिक सुधारों और शाह की अधिकार सीमित करने की मांग को लेकर हजारों लोगों ने कई शहरों में रैलियां निकाली। दो हजार से अधिक लोग सत्ता में परिवर्तन की मांग करते हुए राजधानी रबात की सड़कों पर उतर आये।

-----

श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट में कल एकतरफा जीत दर्ज की। विवरण दे रहे हैं
  हम्बनटोटा में राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर ग्रुप ए के मैच में मेजबान श्रीलंका ने कनाडा को २१० रन से हराकर कल विश्वकप इतिहास की सातवीं सबसे बड़ी जीत अपने नाम की। टॉस जीतकर श्रीलंका ने सात विकेट पर ३३२ रन का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसमें महेला जयवर्धने के ८१ गेंदों में बनाए १०० और कप्तान कुमार संघकारा के ९२ रन शामिल थे। कनाडा की टीम ३६ ओवर और पांच गेंदों में सिर्फ १२२ रन पर ही सिमट गई।
चेन्नई में ग्रुप ए के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने कीनिया को दस विकेट से करारी शिकस्त दी। टॉस जीतकर पहले कीनिया की टीम २३ ओवर और पांच गेंदों में सिर्फ उनहत्तर रन ही बना सकी और न्यूजीलैंड ने केवल आठ ओवर में ७२ रन बनाकर मैच जीत लिया।
विश्व कप में आज ग्रुप ए में अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला जिम्बाब्वे से होगा। दिन-रात के इस मैच का आंखों देखा हाल आकाशवाणी से दोपहर बाद दो बजे से प्रसारित किया जाएगा।

-----

समाचार पत्रों से
आज से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र शांति से चलने के आसार सभी अखबारों में हैं। दैनिक भास्कर की सुर्खी है-जेपीसी से आई बजट सत्र में जान। अमर उजाला के अनुसार बजट सत्र पर गतिरोध हुआ खत्म। नवभारत टाइम्स लिखता है-जेपीसी की आहट, संसद को राहत।
लीबिया और कई अरब देशों में सरकारी विरोधी प्रदर्शनों पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है-पूरे अरब जगत में फैली विरोध की आग। नवभारत टाइम्स के अनुसार अब चीन तक पहुंची विद्रोह की आग। जनसत्ता ने लीबिया में तीन सौ लोगों के मारे जाने की आशंका व्यक्त की है।
दैनिक जागरण के अनुसार अब रेल आरक्षण की प्रतीक्षा सूची में शामिल यात्रियों को सीट पक्की होने की सूचना। रेलवे एस एम एस के जरिए देगा। पत्र की सलाह है कि आरक्षण कराते समय अपना मोबाइल फोन नम्बर देना न भूलें। ये सेवा अप्रैल से शुरू होने के आसार हैं। रविवार को अचानक हुई बरसात से भीगी दिल्ली की तस्वीरों के साथ अखबारों ने अभी गीली सर्दी जारी रहने के अंदाजे लगाये हैं।
नयी दिल्ली स्टेशन से इंदिरा गांधी हवाई अड्डे तक एयरपोर्ट मेट्रो अब इसी सप्ताह शुरू होने की आस जगा रहे हैं आज के अखबार। नवभारत टाइम्स के अनुसार बुधवार को टी थ्री में लैंड करेगी मेट्रो।
क्रिकेट वर्ल्डकप की खबरें कई पन्नों तक फैली हैं। अमर उजाला के अनुसार बजट सत्र के दौरान छुट्टियों का जुगाड़ लगाने में जुट गए हैं, क्रिकेट प्रेमी सांसद।
हिन्दुस्तान ने भूकम्प की आपदा से बचने की उम्मीद जगाई है। रूस और ब्रिटेन का वैज्ञानिक दल दावा कर रहा है कि अब उपग्रह के जरिए भूकम्प के स्थान और समय का सटीक पूर्वानुमान लगाना अब बहुत जल्द संभव हो जाएगा। भूकम्प से पहले तनाव के कारण धरती में उत्पन्न विशेष सूक्ष्म विद्युत चुम्बकीय तरंगें इस काम में उपग्रहों की मदद करेंगी।
सिकुड़ते परिवारों से चिंतित लोगों को राजस्थान पत्रिका की ये खबर राहत देगी कि मिजोरम में विश्व के सबसे बड़े परिवार में १८१ सदस्य हैं। चाना सम्प्रदाय के नेता जिओना की ३९ पत्नियों से ९४ सन्तानें हैं।

No comments:

Post a Comment