Monday, January 21, 2013

प्रशिक्षु शिक्षकों की मेरिट लिस्ट

लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के संचालित प्राथमिक स्कूलों में अध्यापकों के रिक्त 72,825 पदों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए मंगलवार को जिलावार मेरिट लिस्ट जारी होंगी। मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर देखी जा सकेगी।

मेरिट लिस्ट में चयनित अभ्यर्थियों की 29 जनवरी से संबंधित जिलों में काउंसिलिंग शुरू होगी। इसके बाद वरीयता क्रम में वर्ग/श्रेणीवार रिक्तियों के अनुसार चयन की कार्यवाही की जाएगी। मेरिट में अभ्यर्थियों का चयन गुणवत्ता अंक के आधार पर होगा। मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों के गुणवत्ता अंक समान होने पर अधिक आयु के अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी। गुणवत्ता अंक और आयु दोनों समान होने पर अभ्यर्थी का चयन अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम में रखा जाएगा। प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर चयनित अभ्यर्थियों को प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र मे राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से अनुमोदित छह महीने का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद उन्हें सहायक अध्यापक की मौलिक नियुक्ति दी जाएगी।

उधर हाई कोर्ट की खंडपीठ के शिक्षक भर्ती में 50 प्रतिशत अंक के साथ स्नातक और बीएड करने वालों को अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण किये बिना आवेदन करने के आदेश के खिलाफ बेसिक शिक्षा विभाग सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुज्ञा याचिका दाखिल करेगा। बेसिक शिक्षा विभाग इस संबंध में विधिक परामर्श ले रहा है।

1 comment: