Tuesday, December 4, 2012

72,825 सहायक शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी

 

कैबिनेट का फैसला: टीईटी पास बीएड डिग्रीधारक बनेंगे प्रशिक्षु अध्यापक, गणित-विज्ञान के शिक्षकों के लिए 50% पद आरक्षित

•अमर उजाला ब्यूरो

लखनऊ। राज्य सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास बीएड डिग्रीधारकों को 72 हजार 825 प्रशिक्षु अध्यापक के पद पर रखने का रास्ता साफ हो गया है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 में किए गए संशोधन की मंजूरी दे दी गई, लेकिन विधान मंडल सत्र चलने के कारण सरकार ने इन फैसलों को सार्वजनिक नहीं किया।

कैबिनेट में मंजूरी के मुताबिक, शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए बीटीसी पास अभ्यर्थियों की कमी है। इसलिए यूपी टीईटी और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद नई दिल्ली द्वारा आयोजित टीईटी पास बीएड, बीएड (विशेष शिक्षा) व डीएड (विशेष शिक्षा) डिग्रीधारियों को प्रशिक्षु शिक्षक के पद पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए पात्र मान लिया गया है।

शेष पेज 7 पर

7300

शिक्षकों की भर्ती के लिए हाईस्कूल 10%, इंटरमीडिएट 20%, स्नातक 40% और बीएड को 30%गुणांक मानते हुए मेरिट बनाई जाएगी। इसके लिए जिलेवार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इस संबंध में शीघ्र ही शासनादेश जारी करने की तैयारी है।

नियत वेतनमान होगा प्रशिक्षु शिक्षकों का

2,57,939

1.60

यह है स्थिति

•449 नए स्कूलों में होंगी 5000 भर्तियां

लखनऊ (ब्यूरो)। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत वित्तीय वर्ष 2011-2012 में खुले 449 राजकीय हाई स्कूलों में पांच हजार भर्तियां की जाएंगी। स्कूलों में पद सृजन का आदेश शासन ने जारी कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा द्वारा जारी शासनादेश में प्रति स्कूल नौ पदों का सृजन किया गया है। इनमें सात शिक्षक, एक प्रधानाध्यापक, एक लिपिक के अलावा सेवा प्रदाता के माध्यम से प्रति स्कूल दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी होंगे।

कैबिनेट के अन्य फैसले ः पेज 8

•एडेड विद्यालयों में भर्ती के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य

•निजी विश्वविद्यालय खोलना हुआ अब आसान

•मोअल्लिम को टीईटी से छूट पर सीएम करेंगे फैसला

No comments:

Post a Comment