Friday, November 9, 2012

पीसीएस-12 प्री का रिजल्ट घोषित

पीसीएस-12 प्री का रिजल्ट घोषित

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) प्रारंभिक परीक्षा 2012 का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया। इसमें कुल 345 पदों के लिए 6280 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। मुख्य परीक्षा 20 दिसंबर से होगी। इसके लिए आवेदन भी अलग से भेजे जाएंगे। इस तरह से सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए मात्र 41 दिन मिलेंगे।

भर्ती के लिए 253164 आवेदन पहुंचे थे। 10 जून को हुई परीक्षा में 187962 अभ्यर्थी ही शामिल हुए। सचिव बीबी सिंह ने बताया कि अनुक्रमांक 30488 और 193564 का परिणाम आयोग के तथा अनुक्रमांक 171517 का परिणाम हाईकोर्ट के आदेश के अधीन रहेगा। सचिव ने बताया कि सफल अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र जल्द ही भेजे जाएंगे।

पीसीएस में दिग्गजों को झटका

सी-सैट लागू होने से नए प्रतियोगियों से पिछड़े विषय में महारथ रखने वाले

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस भर्ती परीक्षा में हुए बदलाव से वर्षों से तैयारी में जुटे दिग्गज प्रतियोगियों को झटका लगा है। वैकल्पिक विषय की जगह सी-सैट लागू होने से पूर्व में साक्षात्कार में शामिल हो चुके सैकड़ों प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा भी पास नहीं कर पाए। आयोग ने पीसीएस-2012 से प्रारंभिक परीक्षा से ही वैकल्पिक विषय की व्यवस्था लागू की है। इसके मद्देनजर पहले से ही विषय में महारथ रखने वाले प्रतियोगियों को नुकसान होने तथा एसएससी, बैंकिंग आदि की परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को फायदा की बात कही जा रही थी। शुक्रवार को आशंका सच साबित हुई। प्रतियोगी छात्र मोर्चा के बैनर तले परीक्षार्थियों ने सोमवार को आयोग पर प्रदर्शन की घोषणा की है।

लगातार दो मुख्य परीक्षाएं

पीसीएस-2012 की मुख्य परीक्षा 20 दिसंबर से होगी। बड़ी संख्या में ऐसे प्रतियोगी भी हैं जो लोअर सबऑर्डिनेट-2009 प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए हैं। इसकी मुख्य परीक्षा जनवरी के दूसरे पखवारे में होनी है।

No comments:

Post a Comment