Wednesday, August 22, 2012

UPTET : शिक्षकों की भर्ती को वित्त विभाग की मंजूरी

UPTET : शिक्षकों की भर्ती को वित्त विभाग की मंजूरी

भर्ती प्रक्रिया को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन से पास कराने की तैयारी

लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में होने वाली 78 हजार शिक्षकों की भर्ती को वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी है। शिक्षा विभाग ने तकनीकी पहलुओं के परीक्षण के लिए न्याय विभाग को फाइल भेजी है। बताया जाता है कि हाईकोर्ट में 27 अगस्त को होने वाली सुनवाई से पहले कैबिनेट बाई सर्कुलेशन से इसे पास कराने की तैयारी है, क्योंकि राज्य सरकार को वहां स्थिति स्पष्ट करनी है कि उसने क्या निर्णय किया। इसके बाद केंद्र सरकार से अनुमति मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी

यूपी में 78 हजार 325 शिक्षकों की भर्ती होनी है। इसमें 72 हजार 825 बीएड डिग्रीधारकों और 5500 सीटें बीटीसी व विशिष्ट बीटीसी वालों के लिए होंगी। इससे पहले उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली और भर्ती प्रक्रिया की मंजूरी कैबिनेट से लेना है।

बेसिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा था, जिसे वित्त विभाग की मंजूरी मिल गई है। शिक्षकों की भर्ती का मामला हाईकोर्ट में भी विचाराधीन है और राज्य सरकार को भर्ती प्रक्रिया के संबंध में 27 अगस्त को पूरी स्थिति स्पष्ट करनी है। इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग इससे पहले कैबिनेट बाई सर्कुलेशन इसे पास कराना चाहती है। सूत्रों का कहना है कि 27 अगस्त से पहले यदि स्थिति साफ न हुई तो हाईकोर्ट से कुछ समय और मांग लिया जाएगा।

इस बीच केंद्र से भी भर्ती की अनुमति के लिए राज्य सरकार प्रयास करती रहेगी, क्योंकि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने 1 जनवरी 2012 तक भर्ती की अनुमति दी थी और यह समय सीमा समाप्त हो चुकी है।

News Source : Amar Ujala ( 22.8.12)

**************************************

No comments:

Post a Comment