Thursday, May 6, 2010

Current GS

  1. शिकागो ।। जानेमाने हार्वर्ड बिजनस स्कूल ने अपने 102 साल के इतिहास में पहली बार भारतीय मूल के नितिन नोहरिआ को अपना डीन नियुक्त किया है। वह संस्थान के 10वें डीन होंगे। अध्यक्ष ड्रीव फास्ट ने बुधवार को कहा कि नोहरिआ 1 जुलाई से अपना पद संभालेंगे। नेतृत्व और संगठनात्मक परिवर्तन के विद्वान नोहरिआ इससे पहले स्कूल में टीचर्स के विकास के असिस्टेंट डीन के पद पर काम कर रहे थे।
  2. सुप्रीमकोर्ट ने सांसदों को मिलने वाली स्थानीय क्षेत्र विकास निधि की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है जिसके तहत सांसदों को उनके निर्वाचन क्षेत्रों के विकास के लिए दो करोड़ रुपये सालाना के हिसाब से मिलते हैं।
  3. ब्रिटेन में आज आम चुनावों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 650 सीटों वाले सदन में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाएगा।
  4. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को नार्को टेस्ट सहित ब्रेन मैपिंग और पॉलीग्राफ टेस्ट को असंवैधानिक करार दिया है।
  5. न्यूयॉर्क. पाब्लो पिकासो की एक दुर्लभ पेंटिंग 10.65 करोड़ डॉलर (करीब 475 करोड़ रुपए) में नीलाम हुई है। यह एक विश्व रिकार्ड है। 'न्यूड, ग्रीन लीव्स एंड बस्ट' नाम की इस पेंटिंग का नीलामी पूर्व अधिकतम मूल्य 9 करोड़ डॉलर आंका गया था।
  6. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक "सेंसेक्स"
  7. सेंट किट्स. वेस्टइंडीज की डीनड्रॉ डॉटिन ने महिला ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला शतक ठोककर 'रिकॉर्ड बुक' में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा लिया है। उन्होंने बुधवार को यहां शुरू हुए महिला टी20 विश्वकप के उद्घाटन मैच में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 38 गेंदों पर 9 छक्कों 5 चौकों की मदद से शतक ठोक डाला।

No comments:

Post a Comment